ठीक-ठीक याद नहीं कि कुछ दिन बाद या ऐन उसी वक्त मैंने उन्हें पलामू के अकाल और वहां के एक धपेल बाबा को लेकर कुछ अधबुनी-सी कथा सुनाई। अकाल में भुखमरी की कहानी और इसमें बहुत ज़्यादा भोजन करने वाले धपेल बाबा का प्रतीकात्मक केंद्रीय चरित्र, जिसके लिए खाने से बड़ा कोई विमर्श नहीं। ऐसे कथा-फलक पर धपेल का यह बिम्ब उन्हें खूब जंचा। उन्होंने अधिकारपूर्वक दबाव बनाया कि मैं अब अधिक मंथन न करूं और इसे लिखना शुरू ही कर दूं। सचमुच देर नहीं हुई, तत्काल 'धपेल' का लिखा जाना और दैनिक आवाज में ही धारावाहिक प्रकाशन शुरू हो गया। इसकी काफी चर्चा होने लगी। उधर, कुछ समय बाद उन्होंने भी मेरे दबाव पर रेलवे कॉलोनियों के जीवन पर उपन्यास 'लोहे की बस्ती' की शुरूआत की। बाद में इसकी भी कुछ किस्तें छपीं किंतु उन्होंने इसे 'बाद में' कहकर टाल दिया। कवि आदमी के लिए उपन्यास का श्रमसाध्य कार्य कदापि अनुकूल न था, यह ऐसा टला कि संभवत: आज तक जहां का तहां अटका पड़ा हो। इधर, करीब दो साल तक धारावाहिक छपने के बाद 'धपेल' 1998 में राजकमल प्रकाशन से पुस्तकाकार भी आ गया किंतु इस श्रम-अभ्यास ने छोटी रचनाओं की राह से जैसे विमुख ही कर डाला।
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| 08 जुलाई 2012 को वाराणसी रेलवे स्टेशन पर मुलाकात के दौरान युवा कवि अनवर शमीम के साथ लेखक। |
अनवर शमीम और धनबाद की स्मृतियां
श्याम बिहारी श्यामल
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| कवि ज्ञानेंद्रपति |
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| कवि भारत यायावर |
| कथाकार संजीव |
ऐसी कोई भी चर्चा ताजा अखबारों के बंडल सामने खुलते ही एक झटके के साथ बंद हो जाती। इसके बाद तो सूर्योदय होने तक ताजे अखबार की खबरों पर ही चर्चा-बहसें। चाय की अंतिम चुस्की के साथ लोग विदा होते। इस अड्डे पर कभी-कभार या अनयिमित ढंग से आने-जाने वाले पत्रकारों की सूची में तो धनबाद के लगभग सारे पत्रकारों के नाम शामिल रहे किंतु लंबे समय तक स्थायी उपस्थिति चलाने वालों में सलमान रावी, रंजन झा, विनय झा, अजय कुमार सिन्हा और इन पंक्तियों के लेखक के अलावा रेलवे यूनियन के लोकप्रिय नेता सतराजित सिंह आदि प्रमुख रहे।
दुनिया के तमाम विषयों पर मंथन-मर्दन करने वाली चर्चाएं अक्सर आग और गर्मी पैदा करती चलतीं। कभी दो लोग आपस में तर्क-युद्ध करते भिड़ जाते तो कभी किसी एक से कई लोगों का मोर्चेंबंद वैचारिक संघर्ष। अनवर शमीम अक्सर ऐसे अवसरों पर सतर्कता से हस्तक्षेप करते या मौन मुस्कान के साथ बंद-बंद खड़े रह जाते। ऐसी भिड़ंत-बहसें देखने में कभी अप्रिय भी लग जातीं किंतु स्मरण नहीं कि ऐसे में कभी कोई उल्लेखनीय कटुता ठहर पाई हो। सच तो यह कि ऐसे माहौल हमेशा आगे कुछ नया लिखने-पढ़ने की मनोभूमि की ही सृष्टि कर जाते।
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| कवि मदन कश्यप |
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| पत्रकार सलमान रावी |
दैनिक आज के मुकाबले दैनिक आवाज में काम करने की अधिक गुंजाइश मिली थी। कहां वहां समाचार के पन्नों में आंशिक योगदान और कहां यहां पूरा फीचर विभाग। प्रतिदिन दो पृष्ठ और हर हफ्ते एक पूरा रविवारीय परिशिष्ट। हर हफ्ते 'अपना मोर्चा' में साहित्यिक-सांस्कृतिक संदर्भ पर पूरे दो कॉलम की टिप्पणी लिखने लगा। देश भर में कहीं कोई प्रतिकूल घटता या लिखा-छपा दिख जाता उसकी जमकर खबर ली जाती। कभी इस मठाधीश पर हमला तो कभी उस गिरोह का ध्वज-भंग। यही नहीं, सकारात्मक संदर्भों पर भी वैसी ही धारसार बातें। देखते ही देखते इसकी काफी नोटिस भी ली जाने लगी। परिशिष्ट की प्रतियां देश भर में संबंधित लेखकों को डाक से भेजी जातीं। कवि कुमारेंद्र पासरनाथ सिंह के निधन का समाचार आने पर 'अपना मोर्चा' में बिहार की सरकार और साहित्यिक महकमों की शिथिलता पर तीखी टिप्पणी लिखी गई थी, जिसे 'पहल' ने ' दैनिक आवाज से साभार' लिखकर उद्धृत ही नहीं किया बल्कि संबंधित अंक में सबसे पहली सामग्री के रूप में स्थान दिया था। उसी तरह कई अन्य महत्वपूर्ण पत्रिकाओं ने समय-समय पर सामग्री का प्रयोग शुरू किया तो उत्साह बनता चला गया।
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| पत्रकार रंजन झा |
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| अपने प्रथम उपन्यास 'धपेल' के साथ लेखक। |
सुविधाजनक लगने लगा। फिर तो वहीं उसी तरह 'अग्निपुरुष' उपन्यास का भी लेखन, धारावाहिक प्रकाशन हुआ और यह भी पुस्तकाकार राजकमल से ही आया। ...तो, 08 जुलाई 2012 की शाम वाराणसी रेलवे स्टेशन के सामने थे वही अनवर शमीम। औचक मुलाक़ात। धनबाद में दसियों साल तक लगभग रोजाना मिलने-जुलने वाले और हमारी शादी के तुरंत बाद हमदोनों को अपने घर भोजन पर आमंत्रित करने वाले पुराने दोस्त से ऐन अपनी शादी की सालगिरह ( 17 वीं) के दिन यह मिलना मेरे लिए किसी उपहार से कम नहीं। संयोग यह भी कि हमदोनों ( यानि संग में सविता जी ) घर से साथ ही निकले भी थे, सविता जी ने क्लिक करने में देर नहीं की। अत्यंत सुखद अनुभूति। वाराणसी रेलवे स्टेशन के सामने पेट्रोल पंप के पीछे यादव यादव चाय दुकान पर चाय की चुस्कियां लेते हुए मैंने कवि ज्ञानेंद्रपति ( वाराणसी ) को फोन लगाकर अनवर शमीम के आने के बारे में सूचना दी और बात करा दी। इसके बाद कवि संतोष कुमार चतुर्वेदी ( इलाहाबाद ) से भी फोन पर संपर्क और शमीम से बातें।...
अनवर शमीम धनबाद से गोरखपुर जाने के रास्ते
में कुछ घंटे बनारस रेलवे स्टेशन पर रुके, वहीं भेंट। प्रसंगवश यहां उल्लेखनीय यह कि उनका पहला
कविता-संग्रह 'यह मौसम पतंगबाजी का नहीं' करीब दशक भर पहले आया था अब दूसरा
'कंकड़-पत्थर' ( शिल्पायन से ) शीघ्र प्रकाश्य है। इस बीच उनकी गजलों की एक पुस्तिका भी कुछ समय पहले आई है। वह समकालीन हिन्दी
कविता में एक मौलिक स्वर हैं किंतु अब तक लगभग अरेखांकित रचनाकार। उल्लेखनीय यह कि नागार्जुन जिन कुछेक युवाओं को उनकी काव्य-दृष्टि के लिए
तवज्जो देते थे, अनवर शमीम उनमें प्रमुख हैं।
धनबाद-यात्रा के दौरान बाबा
एक बार रिक्शे से दुरुह रास्ते से होकर उनके डायमंड क्रासिंग स्थित
रेलवे क्वार्टर भी पहुंच गए थे और पूछकर उन स्थानों पर घूम-घूमकर कई घंटे
तक तफरी-बैठकी की थी जहां उनका यह पसंदीदा युवा कवि रोजाना अड्डेबाजी करता
था। इस क्रम में वह डायमंड क्रॉसिंग वाली चाय दुकान पर सबसे ज्यादा देर तक बैठे और वहां नियमित जमने वाले लोगों से एक-एककर मुलाकात-बात भी की थी।
अब से करीब दो दशक पहले 'नाट्य महोत्सव' के दौरान बाबा के धनबाद-आगमन पर मैं और शमीम उनसे मिलने साथ-साथ ही गए थे। 'कतार' के संपादक प्रो. बृजबिहारी शर्मा के विनोदनगर स्थित आवास पर। बाबा ने शमीम को देखते ही अंतरंगता से हाथ बढ़ाया और मिलाया था। इससे उनके प्रति बाबा की उदार सद्भावनाओं का स्पष्ट संकेत मिले बगैर नहीं रह सका था। कहना न होगा कि इसका आधार अनवर शमीम की संभावनाशील काव्य प्रतिभा के प्रति बाबा का आश्वस्ति-भाव ही रहा, कुछ और नहीं।







पहले 'गैंग्स आफ वासेपुर' और फिर श्यामल जी के लेख नें एक बार फिर इस उन दिनों की याद दिला दी जब मैं धनबाद में हुआ करता था. धनबाद की धरती मेरी कर्मभूमि है उसी तरह जिस तरह यह श्यामल जी की और मेरे दूसरे दोस्तों की रही है. दो दशकों पहले धनबाद एक अजीब सी जगह हुआ करती थी. श्यामल जी नें कई यादें ताज़ा कर दीं. हम लोगों का संघर्ष. हम लोगों यानी के हम पत्रकारों का संघर्ष. किस तरह श्यामल जी और दूसरे मित्रों जैसे रंजन झा, अशोक वर्मा, अजय सिन्हा, और अनवर शमीम नें तब मेरा साथ दिया जब मुझे मार कर फ़ेंक दिया गया था. मैं वो दौर भूल नहीं सकता. रोज़ रात श्यामल जी, रंजन झा, अजय सिन्हा और रेलवे यूनियन के हमारे मित्र सत्रजीत सिंह मुझे मेरे घर छोड़ने जाया करते थे. कितना संघर्ष हुआ. मुझे उम्मीद है कि श्यामल जी उन दिनों की बातों और घटनाओं पर भी कुछ लिखें जो धनबाद स्टेशन रोड के हमारे चाय के अड्डे से शुरू हुईं थी.
जवाब देंहटाएंसादर,
सलमान रावी
मित्रवर सलमान जी, आपने सही संकेत किया है, संघर्ष का वह दौर निश्चय ही अब तो दर्ज कर ही लिया जाना चाहिए। ऐसा इसलिए भी ताकि पत्रकारिता को चमकदार, ग्लैमरस और रस से सराबोर पेशा भर समझने वाली आज की उत्तर आधुनिक पीढ़ी अपने समाज के उस अतीत को भी अवश्य जाने जब दो दशक पहले धनबाद में अभिव्यक्ति की ऐसी लड़ाइयां लड़ी गई हैं जिनमें बेबाक लिखने की कीमत कुछ कलम वालों ने अपने लहू से चुकाई थी। सलमान रावी, अशोक वर्मा और कुछेक अन्य ऐसे सिरफिरे वहां सक्रिय थे जिनके लिए मीडिया नौकरी का माध्यम से पहले एक मोर्चा था और इसका बाजाप्ता बार-बार ऐसा ही जोरदार प्रयोग किया गया। आग्रह है, उस दौरान की कुछ खबरों की कतरनें और फोटोग्राफ्स मेल करने का कष्ट करें। शमीम जी के आने पर मैंने तो यहां प्रसंगवश यों ही एक टिप्पणी दे डाली थी, आपके संकेत के बाद अब इसे संजीदगी से याद कर-करके लिपिबद्ध करने का प्रयास करूंगा। आभार और इससे अधिक वही पुराना फांकाकशी के दिनों वाला प्यार... सादर-सप्रेम- श्यामल
हटाएंdear sir,
जवाब देंहटाएंi asked somewhere in Delhi for your first novel "DHAPEL" but didn't get. i want to study this novel n nowadays m residing in Delhi. so plz let me knw if i want a copy of this, thn hw i shud contact u n pay what it cost.............
wth warm regads,
Aslam-9899922597.
भाई असलम जी, सबसे पहले तो स्वयं के प्रति आपकी सद्भावनाओं के लिए आपका आभार जताऊं... मेरे उपन्यास 'धपेल' ( और 'अग्निपुरुष' भी ) का प्रकाशन राजकमल से हुआ है जिसका मुख्यालय दिल्ली में ही है। वैसे मेरे उपन्यासों को ऑनलाइन भी मंगाया जा सकता है जिनका लिंक यहां इस ब्लॉग पर किताबों के कवर व सूचना-संकेत के साथ उपलब्ध है। इसे यहां इस टिप्पणी के साथ भी पेस्ट कर रहा हूं.. http://www.rajkamalprakashan.com/index.php?p=sr&Field=author&String=Shyam%20Bihari%20\\
हटाएंभाई श्यामल जी यह पोस्ट जो एक यादगार संस्मरण है ,मैं एक ही साँस में पढ़ गया और लग रहा है कि इसे आगे भी जारी रक्खें |अद्भुत लेखन शैली |सुप्रभातं सर |
जवाब देंहटाएंआभार बंधुवर तुषार जी..
हटाएंधनबाद और वाराणसी दोनों को समेटते एक अद्भुत संस्मरण पढ़ने को मिला |सुबह -सुबह तबीयत बिलकुल तरोताजा हो गयी |आशा है भाई श्यामल जी इसे आगे भी जारी रक्खेंगे |आभार |
जवाब देंहटाएंआपकी प्रतिक्रिया से उत्साह बढ़ा है.. आभार..
हटाएंवाकई आज की सुबह एक जीवंत और उम्दा संस्मरण पढ़ने को मिला |भाई श्यामल जी ने एक साथ कई कवियों पत्रकारों से मुलाकात करा दिया |उम्मीद है इसे आगे भी जारी रक्खेंगे |आभार |
जवाब देंहटाएंआभार मित्रवर तुषार जी, आपके उत्साहवर्द्धन और भाई सलमान रावी द्वारा पुराने दिनों के स्मरण के बाद कोशिश रहेगी कि इसे आगे बढ़ाया जाए। आपकी सद्भावनाएं ताकत दे रही है, बार-बार आभार..
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